CBSE Class 10 Sanskrit syllabus

cbse class 10 sanskrit syllabus

 

कक्षा -10वीं संस्कृत परीक्षा हेतु पाठ्यक्रम(कोड सं. – 122 )

CBSE Class 10 Sanskrit Syllabus – Every year Central board of Secondary Education (CBSE) conducts Class 10 examinations. Class 10 Sanskrit syllabus and Question Paper pattern is given below.

Question paper of Class 10 Sanskrit exam is divided into 4 sections as mentioned below.

CBSE कक्षा -10वीं संस्कृत पाठ्यक्रम – हर वर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (central board of secondary education ) 10वीं की परीक्षा आयोजित (conducts) करता है। संस्कृत विषय को सभी विद्यार्थी बहुत कठिन विषय समझते हैं ,जबकि असल में ऐसा है नहीं। विद्यार्थियों की कठिनाई को सरल करने के लिए कक्षा 10वीं संस्कृत का पाठ्यक्रम और प्रश्न पत्र प्रारूप निचे दिया गया है। जिससे आपको परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत न करनी पड़े और आपको पता हो कि आपने कौन से विषय पर कितनी मेहनत करनी है।

कक्षा 10वीं संस्कृत का प्रश्न -पत्र चार (4 ) भागों में विभाजित होता है –

भाग

विषय

 अंक

1

खण्ड ‘क ‘

अपठितांश- अवबोधनं (reading comprehension)

10

2

खण्ड ‘ख ‘

रचनात्मककार्यं ( writing skills )

15

3

खण्ड ‘ग ‘

अनुप्रयुक्त व्याकरणं ( applied grammar )

25

4

खण्ड ‘घ ‘

पठित -अवबोधनं ( literature)

30

 

पाठ्यक्रम के सभी भागों को विस्तार पूर्वक जानें –

कक्षा 10वीं संस्कृत पाठ्यक्रम खण्ड ‘क’ – अपठितांश- अवबोधनं (reading comprehension)

इस खण्ड में आपको केवल एक प्रश्न पूछा जाता है ,जो एक अपठित गद्यांश होता है। ये गद्यांश चार भागो में बांटा होता है।

प्रश्न 1-

(1)पहला भाग 2 अंकों के लिए पूछा जाता है। इसमें एक पद में उत्तर देना होता है। इसमें 4 प्रश्न आधे – आधे अंक के लिए पूछे जाते हैं।                                                                                                                              (4×1/2 =2)

(2)दूसरा भाग 4 अंक के लिए पूछा जाता है। इसमें उत्तर पूर्ण वाक्य में देना होता है। इसमें  2 प्रश्न दो -दो अंकों के लिए पूछे जाते हैं।                                                                     (2×2=4)

(3)तीसरा भाग 2 अंकों के लिए पूछा जाता है। इसमें विकल्प (MCQ) रूपी प्रश्न होते हैं । इसमें 4 प्रश्न आधे – आधे अंक के लिए पूछे जाते हैं।                                                                (4×1/2=2)

(4)चौथे भाग में शीर्षक का नाम पूछा जाता है ,जिसके लिए 2 अंक निर्धारित होते हैं। हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि शीर्षक सबसे शुरू में या अंत में ही होता है।                                               (1×2=2)

इस प्रकार खंड क  के लिए कुल 10 अंक निर्धारित किये गए हैं।

 

कक्षा 10वीं संस्कृत पाठ्यक्रम खण्ड ‘ख’ – रचनात्मककार्यं ( writing skills )

यह खण्ड 15 अंकों के लिए पूछा जाता है। इस खण्ड में दो प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रश्न 2-

इस प्रश्न में पत्र पूछा जाता है ,जिसमें 10 रिक्त स्थानों की पूर्ति करनी होती है ,उसके लिए आपको मञ्जूषा (option) दी गई होती हैं। आपको केवल सही शब्द को सही वाक्य में रखना होता है। इसके लिए 5 अंक निर्धारित किये गए हैं।

प्रश्न 3-

इस प्रश्न में आपको दो भागों में से एक भाग करना होता है पहला भाग चित्र देख कर,मञ्जूषा में दिए गए शब्दों का प्रयोग करके पांच वाक्य बनाने होते हैं और दूसरे भाग में मञ्जूषा में दिए शब्दों के आधार पर पांच वाक्यों में एक अनुछेद लिखना होता है। इसमें हर वाक्य के लिए दो अंक होते हैं। अर्थात इस प्रश्न के लिए 10 अंक निर्धारित किये गए हैं।

 

कक्षा 10वीं संस्कृत पाठ्यक्रम खण्ड ‘ग ‘ अनुप्रयुक्त व्याकरणं ( applied grammar)

यह खण्ड व्याकरण से सम्बंधित प्रश्नों पर आधारित है। यह खंड 25 अंकों के लिए पूछा जाता है। इस खंड में सात प्रश्न पूछे जाते हैं। ये सात प्रश्न निम्न प्रकार से विभाजित होते हैं –

प्रश्न 4-

यह प्रश्न संधि – सन्धिच्छेदम से सम्बंधित होता है। इसमें चार भाग एक – एक अंक के लिए पूछा जाता है।                          (4X1=4)

प्रश्न 5-

यह प्रश्न समास से सम्बंधित पूछा जाता है। इसमें चार प्रश्न एक – एक अंक के लिए विकल्प  (MCQ) प्रणाली द्वारा पूछे जाते हैं।                                                             (4X1=4)

प्रश्न 6-

यह प्रश्न प्रकृतिप्रत्यय से सम्बंधित आता है। इसमें भी विकल्प (MCQ) प्रणाली द्वारा छाए प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके लिए एक -एक अंक निर्धारित होता है।                                             (4X1=4)

प्रश्न 7-

यह प्रश्न वाच्यपरिवर्तन  से सम्बंधित होता है। इसमें संवाद रूप में मञ्जूषा से शब्दों को सही स्थान में प्रयुक्त करना होता है।  यह प्रश्न तीन अंकों के लिए पूछा जाता है।                                 (3X1=3)

प्रश्न 8-

यह प्रश्न समय से सम्बंधित होता है। यह दो अंकों के लिए पूछा जाता है। इस प्रश्न को करने के लिए आपको समय का ज्ञान होना चाहिए।                                                         (4X1/2=2)

प्रश्न 9-

यह प्रश्न अव्यय से सम्बंधित चार अंकों के लिए पूछा जाता है। इसमें भी आपको मञ्जूषा से सही शब्दों को सही रिक्तस्थान में रखना होता है।                                                      (4X1=4)

प्रश्न 10-

यह प्रश्न शुद्ध – अशुद्ध वाक्यों से सम्बंधित होता है। इसमें आपको अशुद्ध वाक्यों को शुद्ध काना होता है और इसके चार अंक निर्धारियत होते हैं।

 

कक्षा 10वीं संस्कृत पाठ्यक्रम खण्ड ‘घ ‘ पठित -अवबोधनं (literature)

खण्ड घ 30 अंको के लिए पूछा जाता है। इसके 4 प्रश्नों में अंकों का विभाजन इस तरह से होता है –

प्रश्न 11 –

प्रश्न 11 तीन भागो में विभाजित होता है –

(1) गद्यांश – गद्यांश भाग 6 अंकों के लिए पूछा जाता है। इसमें दो अति लघु प्रश्न दो अंकों के लिए , एक लघु प्रश्न दो अंकों के लिए और चार विकल्प रूपी (MCQ) प्रश्न दो अंकों के लिए पूछा जाता है।                                         (2+2+2=6)

(2) पद्यांश – पद्यांश भाग के लिए भी 6 अंक निर्धारित होते हैं।  इसमें दो अति लघु प्रश्न दो अंकों के लिए , एक लघु प्रश्न दो अंकों के लिए और चार विकल्प रूपी (MCQ) प्रश्न दो अंकों के लिए पूछा जाता है।                                         (2+2+2=6)

(3) नाट्यांश – नाट्यांश भाग के  लिए भी 6 अंक निर्धारित होते हैं।  इसमें दो अति लघु प्रश्न दो अंकों के लिए , एक लघु प्रश्न दो अंकों के लिए और चार विकल्प रूपी (MCQ) प्रश्न दो अंकों के लिए पूछा जाता है।                                       (2+2+2=6)

प्रश्न 12 –

इस प्रश्न में आपको प्रश्न निर्माण करने के लिए कहा जाता है। इसके लिए 4 अंक निर्धारित किये गए हैं।
(1×4=4)

प्रश्न 13 –

इस प्रश्न में आपको दो श्लोकों का अन्वय करना होता है। आपको आपकी सुविधा के लिए मञ्जूषा भी दी गई होती है। इसमें प्रत्येक श्लोक के लिए आपको दो -दो नंबर निर्धारित होते है।                   (2×2=4)

प्रश्न 14 –

इस प्रश्न में आपको (MCQ) के आधार पर समुचित भाव अर्थात पर्यायवाची शब्दों का सही चुनाव करना होता है। इस प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित होते हैं।    

 

Show Comments

No Responses Yet

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.